What is Blog - Blog kya hota hai ? Blogging से पैसे कैसे कमाये ?

What is Blog? Blog kya hota hai? [Blogging से पैसे कैसे कमाये]


हेलो दोस्तों आज हम जानने  वाले है की What is Blog? Blog kya hai? [Blogging से पैसे कैसे कमाये] इससे  पहले हम ब्लॉग के कुछ रोचक facts (तथ्यों ) के बारेमें जानते हैं |

१. गूगल  के अनुसार  हर दिन 7.5 करोड़  ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होते हैं।

२. दुनिया में 1.9 अरब वेबसाइटों में से 600 मिलियन मतलब (4468 करोड़ ) से अधिक ब्लॉग हैं।

३.अनुमान  के मुताबिक  दुनिया मैं  १० से २० % लोग  blogging करके अपने परिवार  की  सहायता  करते  है।

४. इंटरनेट पर मौजूद blogs की  संख्या  45 करोड़  से भी ज़्यादा  है |

५. अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि पहला ब्लॉग Links.net था, जिसे 1994 में तत्कालीन छात्र Justin hall द्वारा उनके लेखन को प्रकाशित किया गया था | 

६. लगभग 40 करोड़ से ज्यादा लोग इन  Blogs को पढ़ते है | 

इन  रोचक तथ्यों से ये साबित होता है कि  इंटरनेट की दुनिया मैं  BLOG ,Blogging का कितना महत्व है | What is Blog ? Blog kya hai ? Blogging की अधिक जानकारी के लिए  हमारा ये Article जरूर पढ़े धन्यवाद | 






Blog Kya hota hai? (What Is Blog ?)

earn money online, blogging se paise kaise kamaye

Blogger  एक गूगल का Free प्रोडक्ट है  यहाँ हम अपने अनुभव,विचार को हम विडियो ,इमेज तथा टेक्स्ट के माध्यम से लोगो तक शेयर कर सकते है, यह एक प्रकार की वेबसाइट है।  पुराने ज़माने मैं डॉक्टर,वकील ,टीचर , लेखक अपने विचार अपने अनुभव को नोटबुक तथा डायरी मैं लिखा  करते थे।  लेकिन आज के समय ऐसे नहीं है।

आप देख रहे है की इंटरनेट कितने तेज़ीसे बढ़ रहा है सभी लोग डिजीटल हो रहे है।  यह एक अच्छी बात है।  एक अनुभवी लेखक या पेशेवर व्यक्ती अपने सारे विचार,जानकारियाँ आदि. ब्लॉग के माध्यम से शेयर कर सकता है।  यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। 

उदाहरण के तौर पर यदि आप COMPUTER के क्षेत्र मैंअच्छे जानकार हो ; तो आप अपनी कंप्यूटर के प्रति जानकारी Blogger के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते हो सॉफ्टवेयर या टिप्स एंड ट्रिक्स के बारेमें लिख सकते हो। 

 Blog Post क्या होता है ? 

ब्लॉग पोस्ट मतलब हमारे ब्लॉग मैं लिखे जानेवाले पोस्ट्स होते है यह एक तरह का कंटेंट होता है।  

जिस मैं हम अपने पोस्ट्स एडिट भी कर सकते है। यहाँ हम एक ब्लॉग मैं बहुत सारे पोस्ट बना सकते है। 

यहाँ आप अपने किसीभी मनपसंद टॉपिक पर पोस्ट लिख सकते है जैसे की यदि आपका health से सम्बंधित ब्लॉग है।  

तो आप  How To loose weight इसे आप अपनी भाषा मैं लिख सकते है जैसे की हिंदी ,मराठी आदि।


ब्लॉग किस तरह के होते है ? TYPES OF BLOGGING 


Types of blogs, blog ke prakar kya hai




चलिए दोस्तों अब हम जानलेते है की blog के कितने प्रकार होते है?

  • PERSONAL BLOG 
  • PROFESSIONAL BLOG 
  • NICHE BLOG
  • BUSINESS BLOG
  • MEDIA BLOG 
  • REVERSE BLOG
  • AFFILIATE BLOG 
  • FREELANCE BLOG


चलिये  दोस्तों अब हम एक-एक करके ब्लॉग्स के प्रकार समझते है।  

1.PERSONAL BLOG क्या होता है? What is a personal blog?



PERSONAL BLOG क्या होता है? (What is personal blog)


Personal Blogger मतलब आप अपने विचार या hobbies,एक विशिष्ट रूचि पर ध्यान केंद्रित करके ब्लॉगर के माध्यम से साझा करते है इसे पर्सनल ब्लॉग्स कहते है। personal blogging यह एक individual व्यक्ति से संचालित किया जाता है। personal blogging मैं ज्यादा ध्यान कमाई पर रहता है। की किस तरह से हम ज्यादा से ज्यादा Online पैसा बनाले। 

Personal Blogging मैं आप एक से ज्यादा अलग-अलग niche पर काम कर सकते है। अगर आपको एक niche पर ब्लॉग सफल नहीं होता है। तो आप अपनी niche भी बदल सकते है। और नई niche पर मेहनत करके सफलता प्राप्त कर सकते है। 

हालाँकि, ऐसे भी लोग है जो 10-15 Blogs अलग अलग niche के साथ मैनेज करते है। उदाहरण: Tech blogs, Travel Blogs, news Blogs आदि। 

2. PROFESSIONAL BLOG क्या होता है? What is a professional blog?


PROFESSIONAL BLOG क्या होता है? (What is the professional  blog)

Professional Blogger मतलब यह कंपनी से सम्बंधित ब्लॉग होते है। जो लोग इस क्षेत्र मैं शामिल है,वह अपनी कंपनी के सिद्धांत,मूल्यों, मिशन का पालन करते हुए ब्लोग्स प्रदर्शित करते है।

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग मैं आप एक ही niche पर काम कर सकते है। हमारी भारत की बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी इस क्षेत्र से जुडी हुई है। और अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। 

3. NICHE BLOG क्या होता है? What is Niche blog?


NICHE BLOG क्या होता है? (What is Niche blog)

Niche Blogging क्या होता है ? दुनियाभर मैं लोग रोजाना कई सारे विषय पर ब्लोग्स लिखते है। पर जो ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र मैं नए है उनको हमेशा चिंता रहती है की हम किस विषय पर ब्लॉग शुरू करे ? तो उसी विषय को niche कहते है। 

Niche Blogging मैं हम  एक से अधिक विषय पर ब्लोग्स लिख सकते है। दोस्तों अब हम कुछ एहम Niche के बारेमें जानलेते है ,बहुत लोग इस niche पर काम करते है। 

  • फ़ूड (Food)

  • फ़िटनेस (Fitness)

  • लाइफस्टाइल (Lifestyle)

  • समाचार (News)

  • खेल-कूद (Sports)

  • फिल्म (Movie)

  • फैशन (Fashion)

  • राजनीती (Politics)

  • बिज़नेस (Business) 

  • ऑटोमोबाइल (Automobile) 

  • पालतू जानवर (Pet) 

  • गेमिंग (Gaming)  

तो दोस्तों उपर दिए गए  Niche मैं से आप अपनी मनपसंद विषय पर पोस्ट लिख सकते है। 
    

4.BUSINESS BLOG क्या होता है? What is Business Blog?


BUSINESS BLOG क्या होता है? (What is A BUSINESS blog)

Business Blogger वे होते है जो अपने Business (व्यवसाय ) पर ब्लॉग्स बनाते है। यह एक ऐसा व्यवसाय हो सकता है। जिसके वे मालिक है या वह कंपनी के लिए काम करते है। 

Business ब्लॉग्गिंग मैं ब्लॉगर का लक्ष्य अपने या अपने कंपनी के लिये ज़्यादा से ज्यादा ट्रैफिक या ग्राहक प्राप्त करना है। 

Personal ब्लॉगर के विपारित Business ब्लॉगर होता है। उनका लेखन स्वयं पर कम केंद्रित होता है और अपने उद्योग पर ज़्यादा केंद्रित होता है। 

Business blogger उन विषयो के बारेमें लिखेगा जो उनके ग्राहकों को आकर्षित करेंगे। 


5.MEDIA BLOG क्या होता है? What is a media Blog?


MEDIA BLOG क्या होता है? (What is MEDIA Blog)

Media Blogger मतलब आप अपने ब्लॉग पर कला,रेखाचित्र,पोस्ट करते हो तो आप मीडिया ब्लॉग्गिंग कर रहे हो। इसे फोटोब्लॉग या कला ब्लॉग होस्ट करना भी कहते है। 

इस प्रकार के ब्लोग्स विभिन्न क्षेत्र के लोगो के बीच लोकप्रिय है। और हमारी युवा पीढ़ी अपने गेमप्ले को रिकॉर्ड कर रही है। और उस गेम मैं रूचि रखने वाले लोगोसे साझा कर रही है। जैसे की PUBG (player unknown battleground), Valorent ,Call of duty आदि। फोटोग्राफर अपनी पिछली यात्रा मैं ली गयी ढेर सारी तस्वीरें साझा कर सकते है। 

जिन लोगो के पास Podcast है, वे रिकॉर्ड किये गए एपिसोड्स की ऑडियो फाइल पोस्ट कर सकते है। 

6. Reverse Blog क्या होता है? What is the Reverse Blog?



REVERSE BLOG क्या होता है?(What is REVERSE Blog)

Reverse Blog यह अभी तक हमने जितने भी ब्लॉग के प्रकार देखे, उनसे विपरीत काम करता है। यहाँ ब्लॉगर को जनता कंटेंट भेजती है इससे गेस्ट पोस्ट भी कहते है। 

रिवर्स ब्लॉगिंग मैं एक टीम होती है वे जनता द्वारा भेजे गए पोस्ट्स की जाँच अथवा एडिट करते है। और ज्यादा अट्रैक्टिव पोस्ट्स को बढ़ावा देती है।

7.AFFILIATE BLOG क्या होता है? What is an AFFILIATE Blog?


AFFILIATE BLOG क्या होता है?(What is AFFILIATE Blog)

Affiliate Blogger वे होते है जो ऑनलाइन किसी Products को बेचने मैं बड़ी कंपनी की मदत करके उनसे कमिशन प्राप्त करते है। उन्हें एफिलिएट ब्लॉगर कहते है। 

Affiliate ब्लॉग्गिंग मैं ब्लॉगर एक प्रोडक्ट की लिंक का उपयोग करके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए ग्राहक को प्रोत्साहित करता है। जिसे ब्लॉगर को उत्पादित कंपनी से कमीशन मिलता है। 

एक affiliate Blogger सम्बंधित प्रोडक्ट पर पोस्ट लिखता है। SEO इस प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

8. FREELANCE BLOG क्या होता है?  What is a Freelance Blog?


FREELANCE BLOG क्या होता है? (What is FREELANCE Blog)

Freelance Blogging इसे हम एक उदहारण के तौर पर समझते है। जैसे की मेरा एक YouTube चैनल है, मैं वीडिओज बनाता हु, तो मैं एक प्रकार का freelancer हु।

अगर आपको यूट्यूब चैनल खोलना है। लेकिन आपको पता नहीं कैसे खोलते है, तो आप किसी की मदत लेकर उसको उस काम के बदले कुछ पैसे देेते है इस प्रक्रिया को फ्रीलांसिंग कहते है। 

दोस्तों अब हम Freelancing के उदाहरण जानते है। 

  • Youtube के Thumbnails बनाना 
  • इंट्रो वीडियो बनाना 
  • डाटा एंट्री करना 
  • एनीमेशन 
  • ग्राफ़िक्स / लोगो डिज़ाइन करना 

ब्लॉग्गिंग का इतिहास  HISTORY OF BLOGGING 


history of blogging

BLOGGER ऑनलाइन संस्कृति का एक अभिन्न अंग बन गए है।

व्यवहारिक रुप से हर कोई  ब्लॉग पड़ता है, चाहे वे पारंपरीक समाचार मीडिया से जुड़े "आधिकारिक" समाचार ब्लॉग हो ,किसी के काम या शौक से सम्बंधित विषय -आधारित ब्लॉग हो, या केवल मनोरंजन के लिए ब्लॉग हो ,बस आपके द्वारा पूछे जाने वाले  किसी भी व्यक्ति  के पास कम से कम एक पसंदीदा ब्लॉग है। और पिछले पांच से दस वर्षो मैं उन्होंने वास्तव मैं उड़ान भरी है ,ऑनलाइन परिदृश्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। 

 सन 1994:- आम तौर पर यह माना जाता है की दुनिया मैं ब्लॉग Links.net था जिसे Justin Hall द्वारा बनाया गया था। और उन्होंने इसे केवल अपने निजी होमपेज के रूप मैं संदर्भीत किया था। 

 सन 1997:- John Barger ने पहली बार "weblog" शब्द का उपयोग किया उन्हें इस शब्द के निर्माण का श्रेय दिया गया है। 

सन 1998:- इसी वर्ष ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म ओपन डायरी लांच की गयी। जिसे अपने सदस्यों को एक दूसरे के लेखन पर टिपण्णी करने की अनुमति दी 

सन 2002 :- यह वर्ष blog जगत के लिए सबसे बड़ा और एहम वर्ष था। 2002
मैं हमने parenting blogs का विस्तार देखा। मेलिंडा रॉबर्ट्स द्वारा स्थापित सबसे पहले TheMommyBlog.com था। 

इसी वर्ष एक महत्वपूर्ण घटना Technorati नामक ब्लॉग इंजन का शुभारंभ हुआ था। यह दुनिया का सबसे बड़ा ब्लॉग निर्देशिका थी ,ब्लॉग की अनुक्रमणिका अविश्वसनीय रूप से शामिल थी। परन्तु दुर्भाग्य से technorati अब अस्तित्व मैं नहीं है। क्यों की उसे Google Blog Search ने पीछे कर दिया था। 

ब्लॉगर की बढ़ती लोकप्रियता  के साथ ,उस समय बहुत उपकरने बाजार मैं आयी जिससे लोगोको अपने ब्लॉग को विज्ञापन के साथ एककृति करने मैं मदत मिली,ताकि वे अपने ब्लॉग को मुद्रीकरण कर सके। 

सन 2003:- इसी वर्ष  2 और ब्लॉग्गिंग सेवाओं का जन्म हुआ। "Typepad " और "Wordpress " वर्डप्रेस अब दुनिया मैं सबसे पसंदीदा ब्लॉग्गिंग प्रणाली है।

उसी वर्ष Google ने अपने मुख्य दो प्रोडक्ट "adsense " और "Adword " लांच किये। उन प्रोडक्ट के कारन लोगोको अपने ब्लोग्स को विज्ञापन से एककृत करने की अनुमति दी। इससे दुनिया मैं ब्लॉग्गिंग का  बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा। 

सन 2007:- इसी वर्ष "Tumblr" को आधिकारिक microblogging प्लेटफार्म  के रूप मैं लांच किया गया। 

आज ब्लॉग्गिंग दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय प्लेटफार्म है। यह बड़ी बड़ी कंपनी के मार्केटिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

क्या हम ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है ? 


ब्लॉग्गिंग करके आप बोहोत सारा पैसा कमा सकते है। और दुनिया मैं कई सारे लोग कमा रहे है। ब्लॉग्गिंग से पैसा पैसा कमाने के लिए आपकेपास दो चीजे होनी चाहिए अपने ब्लॉग्गिंग के प्रति मेहनत और धैर्य !

अपने ब्लॉग को आप Monetize करके पैसा कमा सकते है ,वैसे तो ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र मैं बहुत से अप्प्स है जो आपके ब्लोग्स को विज्ञापन से जोड़ने का काम करते है। जैसे की Adsense चलिए दोस्तों एडसेंस के बारेमें जान लेते है।  

ADSENSE:- 

यह एक सबसे पॉपुलर Ad नेटवर्क है। ज्यादातर bloggers अपने ब्लोग्स के लिए इसिका इस्तेमाल करते है। 

यह Google  का प्रोडक्ट है। यहाँ हम अपनी वेबसाइट को रजिस्टर करके adsense approval मिलने के बाद हम अपने ब्लोग्स पर विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते है।  

ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए ?


ब्लॉग्गिंग शुरू करनेसे पहले आपको अपनी रूचि से सम्बंधित विषय सेलेक्ट करना है। उसके बाद आपको प्लेटफार्म का चयन करना है आप WordPress या Blogger अपने मनपसंद पलटफोर्म का उपयोग कर सकते हो। उसके बाद आपको अपने वेबसाइट के लिए दो चीजे चाहिए :


अब आप सोच रहे होंगे की डोमेन नेम होता क्या है? डोमेन नेम मतलब यह एक web address होता है, जो हमारी वेबसाइट दुनिया भर मैं देखि जाती है। 
आपको अपने ब्लोग्स के लिए डोमेन कई सारी websites पर मिलेंगे जैसे की; GoDaddy, Bigrock,आदि। 

इसके बाद आपको अपने ब्लॉगर के पोस्ट्स को इंटरनेट पर एकत्रित करने के लिए एक वेबहोस्टिंग की आवश्कयता है उसके लिए आपको इंटरनेट पर कई साड़ी साइट्स मिल जाएगी जैसे की;


इस लिए आपको सालाना कुछ राशि देनी पड़ेगी। अगर आप वेबहोस्टिंग के लिए पैसे खर्च करना नहीं चाहते, तो आप Blogger.com का उपयोग कर सकते है। चुकी यह एक फ्री प्लेटफार्म है। आपको वेबहोस्टिंग की जरूरत सिर्फ WordPress जैसे पेड (Paid ) प्लेटफार्म पर पड़ेगी।


Conclusion  - What is Blog? ब्लॉग क्या होता है?


ब्लॉग या वेबलॉग यह एक गूगल का फ्री ऑनलाइन प्लेटफार्म है। यहाँ आप अपने रोजाना जीवन के घटित दृश्य या अपने उद्योग को ब्लॉगर के मदत से लोगोंतक के साथ साझा कर सकते है। 

और ब्लॉग्गिंग करके आप पैसे भी कमा सकते है। दुनिया मैं बहुत से लोग ब्लॉगर का उपयोग करके पैसे कमा रहे है।

यदि आपको यह post What is Blog ? Blog kya hota hai ? Blogging से पैसे कैसे कमाये ? पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को  Facebook, Twitter और दुसरे Social media sitesपर  share कीजिये.


Post a Comment

Previous Post Next Post