वजन घटाने ( मोटापा कम ) करने के नुस्खे | Weight Loss Tips In Hindi




हेलो  दोस्तों कैसे है आप सब आशा करते है सब अच्छे होंगे और तंदुरुस्त होंगे। आज मैं आपको वजन घटाने ( मोटापा  कम ) करने के नुस्खे | Weight Loss Tips In Hindi इस आर्टिकल से १० ऐसे घरेलु नुस्खे बताऊंगा जो आपके पेट की चर्बी (Fat) को एक हफ्ते के अंदर अंदर गायब कर देंगे। वजन घटाने के नुस्खे जानने से पहले हम यह समझते है, की मोटापा क्या होता है। 


  Table Of Content

  1. मोटापा क्या होता है ? (What is Obesity)
  2. मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण  ( Obesity Reasons )
  3. वजन घटाने के नुस्खे | Weight Loss Tips In Hindi
  4. वजन घटाने के लिए गर्म पानी और गुड़ का सेवन ( Jaggery)
  5. वजन घटाने के लिए गर्म पानी और जीरा का सेवन (Cumin Seeds )
  6. वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का सेवन ( Lemon & Honey )
  7. वजन घटाने के लिए सेब के सिरके का सेवन(Apple Cider vinegar)
  8. मोटापा से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का सेवन (Turmeric)
  9. आहार से शुगर काम करे
  10. सुबह का नाश्ता
  11. रोज़ Exercise करे 
  12. CONCLUSION ( निष्कर्ष ) 


मोटापा क्या होता है ? (What is Obesity)


मोटापा मतलब हमारे शरीर मैं फैट की एक मोटीसी परत होती है, आसान भाषा मैं जिसभी व्यक्ति का वजन आम व्यक्ति से ज्यादा हो तो उसे हम मोटापा कहते है मोटा होने के कई कारन होसकते है, मोटापा बढ़ने का मुख्य कारन हमारी पाचन शक्ति और अनियमित भोजन जैसे की;

आप रोज़ जितना भी भोजन करते है मतलब जितनी भी कैलोरी को अपने शरीर मैं ग्रहण करते है, तो आपका शरीर उतनी कैलोरी रोज़ खर्च नहीं कर पाता है जिसके कारण आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है। 


मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण  ( Obesity Reasons )


Obesity पूरी दुनिया मैं एक महामारी बन चुकी है।  मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण जैसे की :-

  • अनियमित खान-पान 
  • अधिक खाना 
  • अनुवांशिकता  
  • शारीरक हलचल काम करना 
  • मानसिक तनाव 

वजन घटाने के नुस्खे | Weight Loss Tips In Hindi 


1  .वजन घटाने के लिए गर्म पानी और गुड़ का सेवन ( Jaggery)

वजन घटाने के लिए आपको एक ग्लास मैं गर्म पानी लेना है, उसमे आपको गुड़ के छोटे टुकड़े मिलाकर सुबह के समय खालीपेट पीना है.और यह इतना कारगर उपाय है इससे शरीर मैं जो चर्बी बढाने वाले पदार्थ जड़ से नष्ट कर देता है। 




2 . वजन घटाने के लिए गर्म पानी और जीरा का सेवन (Cumin Seeds )

शरीर की चर्बी घटाने के लिए आपको एक ग्लास पानी और एक बड़ा चम्मच जीरा रातभर भिगोके रखना है और सुबह उठते ही उसे उबाले और उसमे आधा चम्मच निम्बू का रस मिलाकर खालीपेट सेवन करे। और इसे पिने के बाद १ घंटे तक कुछ न खाये यह उपाय आपको लगातार सात दिन करने है। इससे आपके शरीर की पूरी चर्बी धीरे धीरे गल जाएगी। 



3 . वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का सेवन ( Lemon & Honey )

एक गिलास गरम पानी मैं आधा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर सुबह खालीपेट सेवन करे।  इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी। काली मिर्च मैं पाइपरिन नामक तत्त्व होता है यह आपके शरीर के चरबी को अंदरसे जलानेका काम करता है और नींबू मैं सिट्रिक एसिड होने से यह आपके शरीर मैं से विषाक्त तत्वों को बार निकलनेमें मदत करता है  यह उपाय आप लगातार सात दिन करनेसे आपको निश्चित अच्छे परिणाम दिखेंगे। 


4 . वजन घटाने के लिए सेब के सिरके का सेवन(Apple Cider vinegar) 

एक गिलास पानी मैं आपको एक बड़ा चम्मच एप्पल सीडर विनेगर और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन मैं तीन बार सेवन करे इसका सेवन करने से आपको भूख कम लगेगी,आपको लम्बे समय तक पेट भरा हुआ है ऐसा एहसास होगा एप्पल साइडर विनेगर मोटापा कम करने के लिए एक असरदार उपाय है। 


5  . मोटापा से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का सेवन (Turmeric)

मोटापा घटाने के लिए दोस्तों हल्दी एक गुणकारी पदार्थ है। यह चर्बी को बोहोत तेजीसे घटाती है, और पाचनशक्ति भी ठीक करती है। मोटापा से छुटकारा पाने के लिए आप किसी भी हल्दी का उपयोग कर सकते हो।कच्ची हल्दी हो या हल्दी पाउडर एक गिलास गरम पानी मैं आधा चम्मच हल्दी और उसमे एक चुटकी काली मिर्च और उसके साथ छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर रोज़ सुबह खालीपेट सेवन करे। हल्दी मैं Curcumin नामक तत्व होता है यह विटामिन E और विटामिन C से अधिक मात्रा मैं हमारे शरीर की रोगप्रतिकार शक्ति को बढ़ाता है। 


 आहार से शुगर काम करे

यदि आप मीठा खाने के ज्यादा शौक़ीन हो, तो आपको अपने शरीर का मोटापा कम करने के लिए अपने रोज़ के आहार से शुगर एकदम कम कर देना है।

शुगर के दो प्रकार होते है जैसे की

  • NATURAL SUGAR 
  • TABLE  SUGAR 

Natural Sugar:- नेचरल शुगर फल, अनाज, सब्ज़ी इसमें पायी जाती है। क्यों की यह शुगर हमारे शरीर Quick Absorb नहीं होती है। परन्तु नेचुरल शुगर हमारे हेल्थ के लिए बढ़िया है 

इसे खानेसे शुगर लेवल मेन्टेन रहता है। नाकि एकदम से बढ़ेगा और घटेगा।

Edit Sugar:-  टेबल  शुगर मतलब इसे हम अपने खाने मैं डालते है मिठास बढ़ाने के लिए। यह हमारे बॉडी मैं Quick Absorb होती है। परंतु यह शुगर हमारे सेहत के लिए हानिकारक है। 

इसे खाने से शुगर लेवल एकदम से बढ़ता और घटता है। 

शुगर का हमारे डाइट मैं महत्त्वपूर्ण रोल है, लेकिन अतिरिक्त शुगर बोहोत सी बीमारी का कारण है। 

अधिक शुगर ,फ़ास्ट फ़ूड, Junk Food, Stress, और अनियमित खानपान यह मोटापा के मुख्य कारन है। 

सुबह का नाश्ता 

मोटापा कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आहार नाश्ता होता है। हमारी दिन की शुरुवात एक हेल्थी नाश्ते से होनी चाहिए चाहे आप कितना भी खाओ, क्यूंकि आपके पास पूरा दिन होता है वह खाना पचाने के लिए लेकिन आप रात मैं ज्यादा भोजन करोगे तो वो खाना आपके शरीर मैं fat बनके एकट्ठा रहेगा और आपका वजन बढ़ेगा। इसलिए रात मैं काम भोजन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। 

आपके नाश्ते मैं प्रोटीन होना चाहिए नाश्ता अच्छे से पेट भर के खाए लेकिन हेल्थी नाश्ता ले जैसे की;
  • मसाला ओट्स 
  • वेजिटेबल पराठा
  • वेजिटेबल सैंडविच 
  • दलीया 
  • पोहा 
  • उपमा 
  • साबूदाना 
  • इडली सांबर चटनी 
(ऊपर दिए गए सभी नाश्तों मैं तेल,मसाला का प्रयोग कम करे ) 

रोज़ Exercise करे 

रोज़ सूबह जल्दी उठे और Running करे, रनिंग के साथ साथ पुशअप्स करे 
Body stretch करे। 

प्राणायाम करें जैसे की अनुलोम विलोम यह आसन हमारे शरीर की जठराग्नि (पाचन शक्ति )को बढ़ाता है, यह Weight loss करने मैं मददगार साबित होगा। 

CONCLUSION ( निष्कर्ष ) 

यदि आपको यह post वजन घटाने ( मोटापा कम ) करने के नुस्खे | Weight Loss Tips In Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को  Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.



यह भी पढ़े :-



Post a Comment

Previous Post Next Post