भारत के TOP 10 NEW मेगा प्रोजेक्ट 2021 | India's Top 10 MEGA PROJECTS

हेलो  दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है। आज मैं आपको भारत के TOP 10 NEW मेगा प्रोजेक्ट 2021 के बारेमें बताऊँगा।

इनमे ऐसी परियोजना को शामिल किया गया है जिनको कैबिनेट द्वारा मान्यता प्राप्त हुई है ,और वर्तमान साल मैं (२०२१ ) में इन परियोजना का DPR तयार किया जा रहा है। 

और कुछ परियोजना की आधारशिला भी रखी जा चुकी है। और उन भव्य परियोजनाओं का भारत सरकार द्वारा निर्माण कार्य भी शुरू हो चूका है। 

तो चलिए दोस्तों हम एक एक करके समझते है।


     Table Of Content

  1. AYODHYA AIRPORT 
  2. AHMEDABAD METRO PHASE-||
  3. KOKAN EXPRESSWAY
  4. MUMBAI-NAGPUR BULLET TRAIN 
  5. DELHI-AHMEDABAD BULLET TRAIN
  6. VILLUPURAM-NAGAPATTINAM HIGHWAY
  7. DHUBRI-PHULBARI BRIDGE 
  8. VIJAYAWADA-BENGALURU EXPRESSWAY
  9. RAXUL-HALDIA PORT EXPRESSWAY 
  10. SURAT METRO
  11. Conclusion : (निष्कर्ष)

 


1 . AYODHYA AIRPORT 


अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण उत्तरप्रदेश राज्य में किया जायेगा ,और इसे 

आधिकारिक तौर पर "मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम" International Airport 
(अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ) से जाना जाता है। 

यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा, जो की एक ग्राउंड फील्ड प्रोजेक्ट होगा। और इससे वर्तमान के AIR STRIP (हवाई पट्टी ) को अपग्रेड किया जायेगा 

जैसा की आपको पता है, वर्तमान अयोध्या मैं श्री राम मंदिर का निर्माण चल रहा है। अतः इस हवाई अड्डे के निर्माण के कारण श्रद्धालु और पर्यटकों को 
आवागमण मैं काफी सरलता आएगी। 

अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का (फेज1) 347 एकर भूमि क्षेत्र में फैला होगा और इसको भविष्य में 600 एकर तक बढ़ाया जायेगा। वर्तमान मैं अयोध्या हवाई अड्डा मैं एक रनवे है उसकी लंबाई 1500 मीटर है। और इस रनवे की चौड़ाई लगभग 30 मीटर है, इसे अयोध्या एयरपोर्ट phase1 परियोजना के अंतर्गत इस रनवे की लंबाई बढाकर 2200 मीटर किया जायेगा ,और इसकी चौड़ाई को बढ़ाकर 45 मीटर किया जायेगा। 

6127 sq मीटर मैं क्षेत्र में बड़े टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा। अयोध्या हवाई अड्डे की कुल उचाई 102 मीटर है। 

इस हवाई अड्डे के क्षेत्र मैं टैक्सी ,कार पार्किंग ,फायर स्टेशन आदि का निर्माण किया जायेगा। 

अयोध्या हवाई अड्डा के BPR का निर्माण AOI मतलब एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा किया गया है। और इसके निर्माण में कुल 242. 2 करोड़ 
की लागत आएगी। 


2. AHMEDABAD METRO PHASE-||


अहमदाबाद  मेट्रो फेज 2 आदरणीय  पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी का राज्य गुजरात मैं किया जा रहा है। 

जनवरी 2021 मैं प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अहमदाबाद मेट्रो की आधारशिला की अस्थापना की गयी। 

इस परियोजना की लम्बाई लगभग 28.25km है ,और इसके अंतर्गत दो एलीवेटर कोर्रिडोर्स का निर्माण किया जायेगा। 

आपके जानकारी के लिए बतादे की वर्तमान में अहमदाबाद मेट्रो फेज १ जिसके अंतर्गत दो मेट्रो लाइन्स का निर्माण किया जा रहा है। यहाँ २०२२ तक तयार हो जायेगा। 

और फेज २ के अंतर्गत यह मेट्रो लाइन motera Stadium जिसको प्रधानमंत्री मोदी क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है ,Gujrat national law University (GNLU ) से होते हुए गांधीनगर के महात्मा मंदिर तक जाके समाप्त होगी। 

फेज १ के लाइन दो का उत्तरी विस्तार है,जिसका निर्माण फेज २ के अंतर्गत किया जायेगा। इसकी कुल लम्बाई लगभग 22.838Km है। और इसमें 20 स्टेशंस है। 

और फेज 2 के अंतर्गत बनने वाला GNLU से होक यहाँ गिफ्ट सिटी तक जायेगा। और इसकी कुल लम्बाई 5.146km होगी। इसके अंतर्गत 2 स्टेशंस का निर्माण किया जायेगा। 

और इस परियोजना की पूरी जिम्मेदारी AFCONS (Infrastructure limited & Ranjit buildcon Limited ) को मिली है।   

और इस पुरे फेज २ मेट्रो के निर्माण में लगभग 5484.17 करोड़ खर्च किया जायेगा।


3. KOKAN EXPRESSWAY


इसका निर्माण महाराष्ट्र राज्य मैं किया जायेगा।

यह महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र समान्तर निर्माण  किया जायेगा, यह एक ग्रीनफ़ील्ड का Six Lane Expressway है। इसका निर्माण मुंबई से सिंधुदुर्ग के बिच किया जायेगा।

कोकण एक्सप्रेसवे नवी मुंबई के पनवेल से शुरू होकर रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग से होते हुए,महाराष्ट्र राज्य और गोवा बॉर्डर के पास स्तिथ पत्रा देवी तक जाके समाप्त होगा।

kokan Expressway की कुल लम्बाई 400-500 km के आसपास होगी। 

अगस्त 2021 मैं इस परियोजना को महाराष्ट्र कैबिनेट द्वारा मंजूरी दे दी गयी।

Kokan Expressway 4 चरणों बनाया जायेगा। और इसे महाराष्ट्र स्टेट gov. 
द्वारा बनाया जाएगा। 

Kokan Expressway परियोजना को पूर्ण होने के लिए छह साल का समय लगेगा अर्थात 2027 तक यह पूरा होगा। 

Kokan expressway के कारन मुंबई से सिंधुदुर्ग की यात्रा मात्र चार घंटो मैं किया जायेगा और मुंबई से गोवा मात्र पाँच घंटो मैं पार किया जायेगा। 

4. MUMBAI-NAGPUR BULLET TRAIN 

Mumbai-Nagpur Bullet Train इस परियोजना का निर्माण महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और महाराष्ट्र की विंटर कैपिटल नागपुर के बिच किया जायेगा। 

मुंबई नागपुर बुलेट ट्रैन को High speed rail corridor भी कहा जाता है। 
इस हाई स्पीड रेल के DPR का निर्माण मार्च 2021 मैं शुरू किया गया। 

जानकारी के अनुसार यह Mumbai -nagpur bullet train मुंबई के ठाणे से शुरू होकर  Nasik, shirdi, Aurangabad, jalna, Malegaon, Vardha, होते हुए नागपुर तक जाके समाप्त होगी। 

इस बुलेट ट्रैन की लम्बाई 736 km है। इसके अंतर्गत 14 रेलवे स्टेशंस का निर्माण किया जाएगा। 

और इस हाई स्पीड रेल ट्रैक्स को 350km प्रति घंटा चलने लायक बनाया जाएगा। 

अभी के स्तिथि मैं मुंबई से नागपुर की दुरी दुरंतो एक्सप्रेस से 11 घंटे मैं पूरा किया जाता था। लेकिन मुंबई नागपुर बुलेट ट्रैन परियोजना पूर्ण होने के बाद मात्र चार घंटो मैं पूरा किया जा सकेगा। 

Mumbai Nagpur bullet train परियोजना मैं लगभग 1,57,000 करोड़ खर्च किये जायेगे। 

5. DELHI-AHMEDABAD  BULLET TRAIN


Delhi To Ahmedabad High speed Rail यह परियोजना दिल्ली से शुरू होके अहमदाबाद तक होगी। इस हाई स्पीड रेल दिल्ली से अहमदाबाद के बिच अच्छी कनेक्टिविटी के लिए बनाया जा रहा है। 

दिल्ली अहमदाबाद बुलेट ट्रैन की लम्बाई लगभग 508Km है। इस परियोजना का निर्माण diamond Qadrilateral high speed रेल के अंतर्गत किया जा रहा है। 

यह परियोजना Delhi, Hariyana, Rajasthan, और गुजरात राज्य से होकर गुजरेगा। और इसकी मैक्सिमम स्पीड 350km/hr होगी।  

दिल्ली अहमदाबाद हाई स्पीड रेल यह दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 से शुरू होकर manesar, jaipur, ajmer, chittorgargh, udaipur, हिम्मत नगर से होते हुए अहमदाबाद के साबरमती स्टेशन के पास जाकर समाप्त होगा 

इसके अंतर्गत 15 स्टेशंस का निर्माण किया जाएगा। 

अभी वर्त्तमान के ट्रेन से हमे दिल्ली से अहमदाबाद की दुरी तय करने मैं लगभग 14 घंटे का समय लग जाता था। परन्तु दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रैन के निर्माण के बाद यह दुरी मात्र 5 घंटो मैं  पूरी की जाएगी। 

दिल्ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रैन निर्माण मैं लगभग 1,75,000 करोड़ खर्च किए जायेंगे और यह 2031 तक बनके तैयार हो जायेगा। 


6. VILLUPURAM-NAGAPATTINAM HIGHWAY

विल्लुपुरम-नागपट्टिनम हाईवे यह परियोजना तमिलनाडु राज्य मैं किया जा रहा है। इसका निर्माण National highways authority of india द्वारा किया जा रहा है। इसके अंतर्गत इस Two Lane हाईवे को Four Lane हाईवे मैं कन्वर्ट किया जा रहा है। 

यह हाईवे परियोजना विल्लुपुरम से शुरू होकर पुडुचेरी, कुड्डालोर, कराईकल होते हुए नागपट्टिनम मैं जाके समाप्त होता है। इसकी कुल लम्बाई लगभग 180km है। 

यह फोर लेन हाईवे परियोजना तमिलनाडु के तटीय क्षेत्र के बिच अछि कनेक्टिविटी के लिए बनाया जा रहा है। इस परियोजना का निर्माण 4 चरणों मैं किया जाएगा। 

इस परियोजना के निर्माण के लिए लगभग 6500 करोड़ खर्च किये जायेंगे 
और यह हाईवे 2023-2024 तक बनके तैयार होगा। 

अभी के समय विल्लुपुरम से नागपट्टिनम की यात्रा लगभग 5:30 घंटे मैं पूरी की जा सकती थी लेकिन फोर लेन हाईवे होने के बाद यह दुरी मात्र 3 घंटे मैं पूरी की जा सकेगी। 

7. DHUBRI-PHULBARI BRIDGE 


Dhubri Phulbari bridge इस ब्रिज का निर्माण असम और मेघालय राज्यों मैं किया जा रहा है। ढुबरी फुलबारी ब्रिज एक फोर लेन हाईवे ब्रिज होगा, इस ब्रिज की कुल लम्बाई लगभग 19km होगी। 

फरवरी 2021 मैं इस परियोजना की आधार शिला राखि गयी। 

ढुबरी फुलबारी ब्रिज यह हमारे देश का अबतक का सबसे लम्बा नदी पर बनने वाला सेतु होगा। इस सेतु का निर्माण ब्रम्हपुत्रा नदी पर किया जा रहा है। 

अभीके समय मैं ढुबरी से फुलबारी सड़क मार्ग द्वारा दुरी लगभग 250km है। और इसको तय करने मैं लगभग 7 घंटे का समय लगता है, हलाकि नाव द्वारा भी ढुबरी से फुलबारी की यात्रा करने मैं २ घंटे का समय लग जाता है, लेकिन फोर लेन हाईवे के निर्माण के बाद यह दुरी मात्र 20मिनिट मैं पूरा किया जायेगा। 

ढुबरी फुलबारी ब्रिज का निर्माण L&T Constructions द्वारा किया जा रहा है और इसका निर्माण मैं लगभग 3166 करोड़ खर्च किये जाएंगे।  


8. VIJAYAWADA-BENGALURU EXPRESSWAY


 Vijayawada-Bengaluru expressway इस परियोजना का निर्माण आँध्रप्रदेश और कर्नाटका राज्यों मैं किया जाएगा। 

31 अगस्त 2021 मैं इस परियोजना को भारत सरकार से हरी झंडी मिल चुकी है। और नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के द्वारा इसका DPR 
निर्माण किये जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। 

विजयवाड़ा-बेंगलुरु हाईवे की कुल लम्बाई लगभग 570km होगी। 

यह एक्सप्रेसवे परियोजना आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा से शुरू होकर गुंटूर, नरसरोपेता, विणुकोंडा, मरकापुर,कडपा,कोडिकोण्डा, और कर्नाटका राज्य मैं चिक्कबल्लापुर होते हुए बेंगलुरु मैं समाप्त होगी। 

अभीके समय मैं हमे विजयवाड़ा से बेंगलुरु यात्रा करने मैं लगभग 12 घंटे का समय लगता है ,लेकिन विजयवाड़ा-बेंगलुरु हाईवे के निर्माण के बाद इस दुरी को मात्र 6 घंटो मैं पूरा किया जा सकेगा। 

इस पुरे एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए लगभग १०,००० करोड़ खर्च किये जाएंगे, और यह 2025 तक बनके तैयार होगा। 
       

9. RAXUL-HALDIA PORT EXPRESSWAY 



इस परियोजना का निर्माण तीन राज्यों मैं किया जायेगा जैसे की  बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल मैं किया जायेगा।

रक्सोल-हल्दिया पोर्ट एक्सप्रेसवे यह एक ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना है। 

रक्सोल-हल्दिया पोर्ट एक्सप्रेसवे फोर लेन एक्सप्रेसवे होगा। यह बिहार के चम्पारण जिल्हे के रक्सोल से शुरू होकर मुज़्ज़फ़रपुर, आसनसोल, दुर्गापुर होते हुए हल्दिया पोर्ट पर जाके समाप्त होगा।

इस एक्सप्रेसवे की कुल लम्बाई लगभग 680km होगी।

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण मैं खर्च होने वाली राशि को फिलहाल साझा नहीं किया गया है। लेकिन अनुमानित २०,००० करोड़ रुपये खर्च जायेंगे। 

 

10. SURAT METRO



यह परियोजना का निर्माण गुजरात के सूरत शहर मैं किया जा रहा है। 

सूरत मेट्रो फेज 1 के अंतर्गत २ कॉरिडोर का निर्माण किया जायेगा और इसकी कुल लम्बाई 40.35Km होगी।

कॉरिडोर १ जोकि उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर होगा ,यहाँ  सरथाणा होकर ड्रीम सिटी तक बनाया जा रहा है। इसकी लम्बाई लगभग 21.61km होगी। और इसके अंतर्गत 20 स्टेशंस का निर्माण किया जायेगा 

इस कॉरिडोर मैं 15.14Km का सेक्शन एलिवेटेड होगा मतलब यहाँ जमीन से ऊपर उसके ट्रैक द्वारा चलेगी, इसके अंतर्गत 14 एलिवेटेड स्टेशंस का निर्माण किया जायेगा।

और 6.47km  सेक्शन भूमिगत होगा जिसके अंतर्गत 6 अंडरग्राउंड स्टेशंस का निर्माण किया जायेगा। 

कॉरिडोर-2 इस मेट्रो परियोजना का दूसरा कॉरिडोर भेसान से शुरू होकर सरौली तक होगा जिसकी लम्बाई लगभग 18.74Km है। और यह एलिवेटेड कॉरिडोर होगा। इसके अंतर्गत 18 एलिवेटेड स्टेशंस का  जाएगा। 

इस पुरे सूरत मेट्रो की ज़िम्मेदारी Sadbhav Engineering, SP Singla Construction,Gluermak-sam india builtwell Jv आदि। 

सूरत मेट्रो फेज १ के निर्माण मैं लगभग १२,०२० करोड़ खर्च किये जाएंगे 
और यह 2026 तक तयार हो जायेगा 

Conclusion  : (निष्कर्ष)

तो दोस्तों आज हमने इस  आर्टिकल  में जाना की  भारत के TOP 10 NEW मेगा प्रोजेक्ट 2021 हम आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद  आए  धन्यवाद। 

Post a Comment

Previous Post Next Post