ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | 10 Best Way to Make money Online


नमस्ते दोस्तों कैसे है आप सब चलिए आज मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके बताने वाला हु। आज के आर्टिकल मैं आपको  घर बैठे पैसे कमाने के 10 आसान तरीके साझा करूँगा। इससे आप बोहोत अच्छा पैसा कमा सकते है।



Table of content

  1. शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए
  2. ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए
  3. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए
  4. ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कैसे कमाए
  5. Affiliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
  6. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनके पैसे कैसे कमाए
  7. ऍप डेवलपर और वेब डेवलपर से पैसे कैसे कमाए
  8. एडिटर बनके पैसे कैसे कमाए
  9. डबिंग करके पैसे कैसे कमाए 
  10. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 






ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | 10 Best Way to Make money Online:-


  • Share Market  
  • Freelancing 
  • Online Teaching Classes 
  • Affiliate Marketing 
  • Social Media Influencer 
  • App Developer Web Developer
  • Editor 
  • Dubbing
  • Youtube   

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से पहला तरिका है शेयर मार्केट। दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहा हम बड़े बड़े कंपनी के शेयर्स खरीदकर बेच सकते है इसे ऑनलाइन ट्रेडिंग भी कहा जाता है। 

इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते है। वर्तमान समय मैं अगर आज आप फिक्स्ड डिपाजिट मैं अपना पैसा निवेश करना चाहते हो तो आपको उसके रिटर्न मैं सिर्फ 7 % मिलता है। डेब्ट फण्ड मैं निवेश करना चाहते हो तो ६% रिटर्न मिलता है। और उसी तरह आप सोने मैं (gold) निवेश करना चाहते है तो सिर्फ ५% रिटर्न मिलता है। सेविंग अकाउंट ४%,करंट अकाउंट 0 % लेकिन अगर आप अपना पैसा शेयर मार्किट मैं निवेश करते है ,तो आपको २० % रिटर्न मिल सकता है। बोहोत से लोग घर बैठे शेयर मार्केट से पैसा कमा रहे है। 




ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से दुसरा तरीका Blogger है।यह एक गूगल का Free प्रोडक्ट है  यहाँ हम अपने अनुभव,विचार या ज्ञान को हम विडियो ,इमेज तथा टेक्स्ट के माध्यम से लोगो तक शेयर कर सकते है, यह एक प्रकार की वेबसाइट है। सरल भाषा मैं आप अपना ज्ञान लोगो साझा सकते है। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे  कमाने के लिए आपकेपास दो चीजे होनी चाहिए अपने ब्लॉग्गिंग के प्रति मेहनत और धैर्य। अपने ब्लॉग को आप Monetize करके अपने ब्लोग्स को विज्ञापन से जोड़के पैसे कमा सकते है। 

ब्लॉग्गिंग किस विषय पर शुरू करे :-

(1) हेल्थ 

(2) कुकिंग 

(3)टेक्नीकल 



फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से तीसरा तरीका है फ्रीलांसिंग। फ्रीलांसिंग मतलब आपके पास किसीभी क्षेत्र (फील्ड) का टैलेंट है ,तो आप इससे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के द्वारा फ्रीलांसर बांके लोगोको साझा कर सकते है। और अच्छा पैसे कमा सकते है 

ऐसे हम एक उदाहरण के तौर पर समझते है। जैसे की अगर आपको कंप्यूटर कोडिंग आती है तो आप ऑनलाइन लोगोको कोडिंग की क्लास ले सकते है ,और आप किसी बड़ी कंपनी के साथ भी काम करके पैसे कमा सकते है।

दोस्तों Freelancing के कुछ उदाहरण जानते है। 

  1. वेब डेवलपर या website design करना
  2. Youtube के Thumbnails बनाना 
  3. इंट्रो वीडियो बनाना 
  4. डाटा एंट्री करना 
  5. एनीमेशन 
  6. ग्राफ़िक्स / लोगो डिज़ाइन करना 

ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से चौथा तरीका ऑनलाइन टीचिंग क्लास्सेस है। आप किसी भी विषय के जानकार हो, चाहे आप Maths, physics, chemistry विषय का पूरा ज्ञान हो, तो आप ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हो।

इसमें आप संगीत, नृत्य, गायन, के भी क्लास ले सकते है। इसके अलावा वर्तमान समय मैं बोहोत से छात्र बैंक,रेल्वे,MPSC,UPSC की तयारी कर रहे है। यदि आप इन विषय के विशेषज्ञ है, तो आप घर बैठे क्लास ले सकते है। और पैसे कमा सकते है। 

Affiliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए  

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से पांचवा तरीका अफिलिएट मार्केटिंग है। दोस्तों यह शब्द आजकल आप बोहोत सुन रहे होंगे। आप इससे घर बैठे बोहोत सारा पैसे कमा सकते है। यह एक लोकप्रिय ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है। 

अफिलिएट मार्केटिंग मतलब दोस्तों आपने Amazon, Filipcart, Snapdeal, कंपनी से ऑनलाइन सामान ख़रीदा होगा लेकिन आपने कई बार अपने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर या व्यक्ति को कहते हुए सुना होगा की यदि आपको ये सामान चाहिए तो, मेरी इस लिंक के द्वारा खरीदिये उस समय वह इन्फ्लुएंसर या व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग कर रहा होता है। हलाकि सामन आपको उसी कीमत मैं मिलता है। लेकिन यदि आप उस लिंक से खरीदते है तो कुछ % उस सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर या व्यक्ति को कमीशन मिलता है। आप भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म द्वारा ऑनलाइन सामान बेचकर पैसा कमा सकते है। 

यह पढ़े: Statue of Equality

यह पढ़े: Pushpa Facts

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनके पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से छठा तरीका सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है। दोस्तों आप दिन मैं कईबार अपने मोबाइल का उपयोग करते होंगे। हलाकि JIO 4G आने के बाद हमारे भारत देश मैं इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा हो गया है, जैसे आप अपने मोबाइल मैं कई तरह के वीडियोस देखते होंगे उन्हें Like, comment, share, follow, subscribe भी करते होंगे।  क्यूंकि आपको उस व्यक्ति की बाते या उसका वीडियो पसंद आती है। उसी व्यक्ति को social Media Influencer कहते है। 

ऐसे ही आप अपने टैलेंट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Youtube, Facebook, Twitter, Instagram, पर दिखा सकते है। और जनता आपको पसंद करेगी और आप एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होंगे। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर  बनने के लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना है। बल्कि आप अपने बिसनेस,जॉब के साथ साथ भी करके पैसे कमा सकते है।


ऍप डेवलपर और वेब डेवलपर से पैसे कैसे कमाए  

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से सातवा तरीका ऍप डेवलपर या वेब डेवलपर है। दोस्तों आजकल बहुत से नए-नए बिसनेस, स्टार्टअप्स खुल रहे है। और ऑनलाइन पैसे कमाने मैं रूचि रखनेवाला हर व्यक्ति अपनी खुद की एक ऍप और वेबसाइट खोलना चाहता है, तो आप इस क्षेत्र मैं एप्स बनाकर या वेबसाइट डेवेलोप करके बोहोत अच्छा पैसे कमा सकते है। 


एडिटर बनके पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से आठवा तरीका एडिटर है। दोस्तों
अभी के समय मैं हाई प्रोफाइल सोशल मिडिया इन्फ्लुएंसर को एक अच्छे एडिटर की बोहोत जरूरत होती है। अगर आपको After Effect, premiere pro, photoshop, इस प्रकार के कोई भी आता है तो आप एक बहुत अच्छे एडिटर बन सकते है। 

और आप इससे फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते है। 

डबिंग करके  पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से नौवां तरीका डबिंग है। दोस्तों आज बहुत सारी बॉलीवुड, टॉलीवूड, हॉलीवुड, फ्रेंच, स्पेनिश, इन सारी फिल्मो का हिंदी इंग्लिश भाषा मैं अनुवाद या डबिंग होता है, अगर आपको डबिंग आती है। तो आप घर बैठे कंपनी को प्रस्ताव लिख सकते है। और डब करके अच्छा पैसे कमा सकते हो। 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के १० तरीकों मैं से दसवा तरीका यूट्यूब है। दोस्तों यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग मैं कुछ भी अंतर नहीं है यूट्यूब मैं आप Vlogging करके पैसे कमा सकते हो और ब्लॉग्गिंग मैं आप ब्लॉगपोस्ट लिखके पैसे कमा सकते हो। यूट्यूब पे आप अपना दैनंदिन घटित क्रियाओंका वीडियो अपलोड कर सकते हो। या आपकी रूचि video games मैं है, तो आप अपने गेम की वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हो। यूट्यूब से पैसे कमाने के मुख्य 2 तरीके है जैसे की :-

(1) Adsense :- एडसेंसे यह गूगल का ही प्रोडक्ट है। यूट्यूब के पॉलिसी के अनुसार एक हजार subscribers और ४हजार घंटे का watchtime पूरा होने के बाद आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हो। ज्यादातर youtubers पैसा कमाने के लिए adsense का उपयोग करते है।  अपनी youtube video upload होनेके बाद आप monitize कर सकते है 

(2) Sponsored Video :- इस प्रकार मैं एक popular youtube channel को कंपनी अपने प्रोडक्ट्स review के लिए देती है। और उसके बदले कंपनी उस youtuber को पैसे देती है। जैसे की Tech Youtubers कंपनी इनको नए नए मोबाइल review करने का offer देती है।  


 Online से रोज हम कितने पैसे कमा सकते है ?
जवाब- बोहोत सारा पैसा हा सही सुना आपने बोहोत सारा। लेकिन यह सिर्फ आपके काम पर निर्भर है। आपको अपने काम के प्रति एकनिष्ट, और धैर्य की ज़रुरत है। बस इसके बाद आपको ऑनलाइन पैसे कमानेसे  कोई नहीं रोक सकता। 

यदि आपको यह post ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके | 10 Best Way to Make money Online पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को  Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर share कीजिये.

Post a Comment

Previous Post Next Post